अनुभवी अभिनेता Ashok Sharaf ने महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान किया

0
अनुभवी अभिनेता Ashok Sharaf ने महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान किया

अनुभवी अभिनेता Ashok Sharaf ने महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान किया

अनुभवी अभिनेता अशोक सराफ, जिन्होंने 250 से अधिक मराठी फिल्मों में अभिनय किया है और अपनी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं, को गुरुवार रात 2023 के लिए महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान किया गया, जो राज्य का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। लगभग पांच दशक के अभिनय करियर में सराफ (75) ने कई हिंदी फिल्मों और लोकप्रिय कॉमेडी ड्रामा टेलीविजन श्रृंखला ‘हम पांच’ में भी अभिनय किया है।

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार, जिसमें 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक पदक और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है, प्रसिद्ध अभिनेता को यहां 57वें महाराष्ट्र राज्य मराठी फिल्म पुरस्कार समारोह में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस द्वारा प्रदान किया गया। समारोह में बोलते हुए, शिंदे ने सराफ की प्रशंसा करते हुए कहा, “वह 75 साल की उम्र में भी युवा हैं और कुछ नया करने के लिए उत्सुक हैं। वह मराठी मिट्टी का असली हीरा हैं।” सीएम ने कहा, सराफ को पुरस्कार देना राज्य सरकार के लिए सम्मान और गौरव की बात है।

शिंदे ने कहा, “राज्य स्तरीय मराठी और हिंदी फिल्म पुरस्कारों का तीन साल का बैकलॉग (कोरोनावायरस महामारी के कारण लंबित) पूरा हो गया। हमें इन पुरस्कारों को प्रदान करने के लिए सरकार बनानी पड़ी।” सीएम ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में फिल्म शूटिंग के लिए आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसकी राजधानी मुंबई देश का मनोरंजन केंद्र है।

अपने स्वीकृति भाषण में, सराफ ने महाराष्ट्र का शीर्ष पुरस्कार प्राप्त करने पर खुशी व्यक्त की। “महाराष्ट्र मेरी ‘जन्मभूमि’ (जन्म स्थान) और ‘कर्मभूमि’ (कार्यस्थल) है। मैं उन सभी का आभारी हूं जिन्होंने मेरे 50 साल के करियर में मेरी मदद की। महाराष्ट्र के दर्शक बुद्धिमान और आलोचनात्मक हैं। कलाकारों को संतुलन बनाना होगा …ध्यान रखना होगा कि दर्शकों को क्या पसंद आएगा,” उन्होंने कहा। समारोह में संगीत में आजीवन योगदान के लिए 2023 का लता मंगेशकर पुरस्कार प्रसिद्ध गायक सुरेश वाडकर को दिया गया।

राज कपूर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार अनुभवी अभिनेता अरुणा ईरानी (2020 के लिए) और मिथुन चक्रवर्ती (2021) को दिया गया। 2020 के लिए मराठी सिनेमा में वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिवंगत अभिनेता-निर्देशक रवींद्र महाजनी को मरणोपरांत प्रदान किया गया। उनके बेटे, अभिनेता गशमीर महाजनी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

2021 का यही पुरस्कार अभिनेत्री उषा चव्हाण को मिला। फिल्म निर्माता विजय कोंडके ने उनकी ओर से ट्रॉफी प्राप्त की। 2022 के लिए, सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए वी शांताराम पुरस्कार अनुभवी अभिनेता उषा नाइक को दिया गया। अनुभवी अभिनेत्री हेलेन को 2022 के लिए हिंदी सिनेमा में लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए राज कपूर पुरस्कार मिला। प्रसिद्ध फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा को वर्ष 2022 के लिए सिनेमा में विशेष योगदान के लिए राज कपूर पुरस्कार दिया गया।

पार्श्व गायक सोनू निगम को 2023 के लिए सिनेमा में विशेष योगदान के लिए राज कपूर पुरस्कार दिया गया। फिल्म निर्माता जेपी दत्ता को 2022 के लिए फिल्मों में विशेष योगदान के लिए राज कपूर पुरस्कार प्रदान किया गया। 2020 के लिए मराठी सिनेमा में विशेष योगदान के लिए वी शांताराम पुरस्कार फिल्म निर्माता को दिया गया। राजेंद्र अहिरे को, जबकि पार्श्व गायक रवींद्र सथेर और फिल्म निर्माता नागराज मंजुले को क्रमशः 2021 और 2022 के लिए सम्मान दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *